google.com, pub-3828372298152276, DIRECT, f08c47fec0942fa0 What is Bluetooth - ब्लूटूथ क्या है- ब्लूटूथ का आविष्कार किसने किया

What is Bluetooth - ब्लूटूथ क्या है- ब्लूटूथ का आविष्कार किसने किया


what is bluetooth | bluetooth ka aaviskar kab kiya gya | bluetooth ki khoj kisne ki thi | bluetooth ka pura naa kya hai | bluetooth ka matlab kya hai | bluetooth ko hindi me kya kahte hai | history of bluetooth | bluetooth ka itihas | What is Bluetooth - Who invented Bluetooth
What is Bluetooth

 

Preface:-

नमस्कार आपका Hifijankari  में बहुत-बहुत स्वागत है आज के इस ब्लॉग में हम बात करेंगे की What is Bluetooth - Who invented Bluetooth के बारे में। 

इसमें हम Bluetooth से जुडी सभी जानकारीयो के उत्तर देने वाले हैं हम सीखेंगे की Bluetooth क्या हैं? Bluetooth का आविष्कार किसने किया था? Bluetooth का अर्थ क्या होता है ? 

ब्लूटूथ से जुड़े सभी प्रकार के Topic हम कवर करने वाले है जिससे की आपको Bluetooth के बारे में जानने के लिए किसी भी प्रकार अन्य जानकारी की जरुरत नहीं होगी।

 

Bluetooth क्या है? (What is Bluetooth Technology)-

Bluetooth क्या है? What is Bluetooth Technology यह Bluetooth एक ऐसी टेक्नोलॉजी हैं जिसे हम आसान भाषा में कह सकते है की ये बिना तार के जुड़ने वाली एक Technology हैं मतलब की wireless टेक्नोलॉजी हैं। 

इसका उपयोग हम दो या बहुत सारे इलेक्ट्रॉनिक Divice को एक साथ बिना किसी केबल का उपयोग  किये आपस में एक दूसरे को जोड़ सकते हैं। 

Bluetooth का उपयोग हम सिर्फ कुछ मीटर दूर ही कर सकते हैं। Bluetooth का  File Transfer जैसे की (Audio,Video,Apk,Doc. etc.) को ट्रांसफर या अन्य कार्य करने के उपयोग में लेते हैं। 

आजकल Bluetooth का इस्तेमाल केवल मोबाइल divice में नहीं हो रहा है इसका उपयोग इसके अलावा Earphones,कार में, Mouse, keyboard, GPS, कैमरों में भी किया जाता है जो की हमारे काम को सरल बनाते हैं। 

 

Bluetooth का इतिहास-(History Of Bluetooth)

Bluetooth का मालिक कौन है? bluetooth की खोज किसने की थी ? और Bluetooth की स्थापना कब की गयी थी। 


ब्लूटूथ की स्थापना 1994 में की गयी थी। Bluetooth ke Malik ka naam Jaap HeartSen था।जो Ericsson कंपनी में Redio System का काम करते थे।

Bluetooth बनाने के बाद इसने कई कम्पनियाँ जैसे की Nokia,Thosiba,SONY,Intel ऐसी ही बहुत सी कंपनियों के साथ मिलकर एक गठन बनाया था जिसका नाम SIG (Special Interest Group) था इसकी स्थापना 1999 में हुई थी।

 
Bluetooth केवल 10 मीटर तक अपनी रेंज को फैला सकता है। जिसे PAN भी कहा जाता है PAN का पूरा नाम Personal Area Network हैं। 

इसका उपयोग हम प्रिंट निकालने के लिए भी कर सकते है अगर प्रिंटर हमारे 10 मीटर दूर है तो हम दूर से ही किसी भी पेज को Bluetooth की सहायता से प्रिंट कर सकते हैं।

Bluetooth का नाम Bluetooth क्यों रखा गया-

Bluetooth का नाम Bluetooth डेनमार्क देश के राजा Herald Bluetooth के कार्यो से प्रभावित होकर इसका नाम Bluetooth रखा गया था। 

Herald Bluetooth ने स्केंडिनेविया के अलग-अलग भाग जो की भिखर रहे थे उन सभी हिस्सों को इन्होने आपस में मिलाया था। 

Bluetooth Technology में भी इसी प्रकार दो Device को आपस में जोड़ा जाता है जिसके कारण उसमे स्थानांतरण का संबंद बनता हैं। 


Conclusion Of writing-

उम्मीद करता हु की आपको फेसबुक पेज पर लाइक कैसे बढ़ाये What is Bluetooth - ब्लूटूथ क्या है- ब्लूटूथ का आविष्कार किसने किया पोस्ट पसंद आयी होगी। अगर आपको पोस्ट पसंद आयी हो तो आप हमे नीचे Comment करके बता सकते हैं या आपको जिस टॉपिक पर ब्लॉग चाहिए तो भी आप हमे कमेंट में बता सकते हैं। 

आप हमारे ब्लॉग पर और भी पोस्ट पढ़ सकते हो इसके अलावा हमसे जुड़ने के लिए अपनी ईमेल द्वारा हमे SUBSCRIBE कर सकते हो जिससे आपको फायदा ये होगा की हम जब भी कोई पोस्ट लाएंगे तो सबसे पहले वह आप तक पहुंच जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.