google.com, pub-3828372298152276, DIRECT, f08c47fec0942fa0 फ्रिज की आविष्कार सबसे पहले किसने किया था ‍‍‍| freeze ka avishkar kisne kiya

फ्रिज की आविष्कार सबसे पहले किसने किया था ‍‍‍| freeze ka avishkar kisne kiya

 

refrigerator ke avishkarak | refrigerator ki khoj kisne ki | fridge ka avishkar kisne kiya tha | freeze ka avishkar kisne kiya | history of refrigerator | refrigerator ka itihas |  Search of refrigerator
History Of Refrigerator

नमस्कार दोस्तों Hifijankari में आपका बहुत-बहुत स्वागत है आज हम बात करने वाले है रेफ्रिजरेटर का आविष्कार किसने किया। दुनिया में हमे कई ऐसी चीजे देखने को मिलती है जिसे देखकर हमे हैरानी होती है की ये सब किसने बनाया होगा।

कंप्यूटर में बिना नाम का फोल्डर कैसे बनाया जाता है?

हम सब के मन में उन चीजों को देखकर यह सवाल तो आता है की इसका आविष्कार किसने किया है। क्योकि दुनिया में ऐसे भी इंसान है जिसके आविष्कार का कोई जवाब नहीं है मतलब की ऐसे-ऐसे खतरनाक अविष्कार किये है जो आज के जिंदगी में हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होते है। 

और इन सभी आविष्कार में विज्ञान का बहुत बड़ा हाथ है क्योकि विज्ञान मनुष्य के दिमाग को बहुत तेज बना देता है। इसके चलते विज्ञान ने अपनी कार्य क्षमता को ऐसे बढ़वा दिया जो मानव जाति के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होते है।

10 बेस्ट वेबसाइट प्रोग्रामिंग कोडिंग सिखने के लिए

इन सभी का आविष्कार बहुत बारीकी से किया जाता है जिसे Scientist  बहुत दिमाग लगाकर बनाया जाता है लेकिन दुनिया में कई आविष्कार ऐसे भी हुए है जो बिना किसी रिसर्च के गलती से हो जाते है लेकिन वह अत्यंत लाभकारी भी साबित होते है।

 ऐसा इसलिए होता है की हम आविष्कार तो किसी दूसरी वस्तु का करते है लेकिन वह हमारे सामने गलती से एक नई ऊर्जा लेके आते है जिसके बारे में हमे जरा भी जानकारी नहीं होती है।

Computer या PC में किसी भी फाइल या फोल्डर को कैसे छुपाये

Refrigerator की कुछ जानकारियाँ -

आज हम बात करेंगे कि फ्रिज का आविष्कार किसने किया कब किया और किस प्रकार से किया है क्योकि Refrigerator का आविष्कार होने से पहले भी इंसान ठंडा पानी कैसे करते थे? इससे पहले इंसान अपने हाथो से बनाये हुए बर्तनो को उपयोग करते थे इंसान अपनी कलाकारी से अलग-अलग तरह के बर्तन बनाते थे जो वह अपने जरूरतमंद कार्यो में उपयोग लेते थे।

पानी  ठंडा रखने के लिए refrigerator से पहले लोग घड़े का इस्तेमाल करते थे लेकिन जब refrigerator का आविष्कार हुआ इंसान बाद में refrigerator का पानी पिने लगा।  

और बाद में वह घड़े से भी अधिक ठंडा पानी पिने लगा। refrigerator का आविष्कार आज से बहुत साल पहले ही हूँ चूका था लेकिन वह refrigeratorआज के ज़माने जैसा डिज़ाइन नहीं  किया है पहले refrigerator सिर्फ एक साधारण रूप दिया गया था बाद में उसे अलग-अलग डिज़ाइन किया गया था।

Refrigerator का इस्तेमाल किसी भी चीज को ज्यादा समय तक काम में लेने के लिए किया जाता है। क्योकि अगर हम किसी वस्तु को बाहर रखते है तो वह ख़राब हो जाती है लेकिन जब हम उस चीज को refrigerator में रख देते है तो वही चीज कई दिनों तक काम में आ सकती है।

 मात्र 5 सेकंड में किसी भी Photo का Background कैसे बदले?

Refrigerator में कोई भी वस्तु जैसे -खाना,सब्जी अन्य चीजे बहुत ठंडी रहती है क्योकि अगर कोई चीज refrigerator ठंडी रहती है तो उसमे जीवाणु नहीं पनपते है जिसके कारण हमारी वस्तु कई दिनों तक सही रहती है।
आपको पता है Refrigerator में एक डिब्बा बर्फ जमने का भी होता है और कई ऐसे डिब्बे है जिसमे पानी सिर्फ ठंडा रहता है लेकिन जिसमे बर्फ बनती है उसे Freezer कहते है और इसमें अलग-अलग कार्य होते है कुछ तो इसमें पानी ठंडा करते है और कुछ पानी का बर्फ बनाते है Freezer का तापमान इतना होता है जिसके पानी बर्फ में परिवर्तन हो जाता है। Refrigerator का  तापमान 3°C से 5°C  होता हैं। जिससे पानी सिर्फ ठंडा  होता है लेकिन बर्फ नहीं बनता है बर्फ बनने के लिए Freezer का उपयोग किया जाता है।

कंप्यूटर LAN, PAN, CAN, SAN, MAN, GAN और WAN नेटवर्क क्या होता है?

रेफ्रिजरेटर का आविष्कार किसने किया-

Refrigerator का डिजाइन सबसे पहले 1755 में एक प्रोफेसर की किया था लेकिन प्रोफ़ेसर की इन डिज़ाइन पर किसी भी व्यक्ति ने कोई ध्यान नहीं दिया था की ये कोई खोज भी कर रहा है। 


अब प्रोफेसर के बाद 1805 में अमेरिका के वैज्ञानिक Oliver Evans ने एक यंत्र के बारे में बताया था जिसमे पानी को बर्फ में परिवर्तन किया जाता था उसका नाम closed vapor compression refrigeration था लेकिन 1834 तक लोगो ने Oliver Evans के इस यंत्र पर भी किसी ने कोई ध्यान नहीं दिया था। 


Oliver Evans के बाद लोगो ने Freeze बनाना चाहा लेकिन सबका तरीका पहले जैसा ही था इसमें भी कोई खास सफल नहीं हुआ था।
इसके बाद अब 1876 Freeze बनाने के तरीको को थोड़ा अलग और अच्छा बनाया था जिस वैज्ञानिक का नाम Carl Von Lynde था। और फ्रीज को अपने एकाधिकार में शामिल कर लिया था।

 
अब बारी आती है बिजली से चलने वाले फ्रीज की जो 1914 में  Nathaniel B. Wales नाम के इंजीनियर के ख्याल में सबसे पहले आया था। अब यह Kelvinator के लिए आधार बन गया था और 1918 में compressor के साथ मिलकर Refrigerator का आविष्कार अल्फ्रेड मेलोवेस नामक वैज्ञानिक ने किया था।

 

अल्फ्रेड मेलोवेस ने इस Refrigerator का निर्माण अपने व्यवसाय के लिए किया था।  1918 में विलियम सी॰ डुराण्ट ने एक कंपनी बनाई थी जिसका नाम Frigidaire Company था। 

इस कंपनी में बहुत मात्रा में फ्रीज बनाया जाता था। और इसी कंपनी ने दुनिया का सबसे पहला आटोमेटिक कंट्रोलर Freeze बनाया था। सबसे पहले Absorption refrigerator का आविष्कार स्वीडन के रहने वाले बल्टजर वों प्लेटें और कार्ल मुंटेरस ने 1922 में किया था। 

जब यह ROYAL INSTITUTE OF INFORMATION TECHNOLOGY नाम के संसथान में पढ़ रहे थे तब उनका बनाया हुआ Refrigerator सम्पूर्ण विश्व में एक प्रसिद Refrigerator बन कर तैयार हो गया था और वह अपने जीवन में एक सफल व्यक्ति बन गया था। 

 

फ्रिज में कौन सी गैस भरी जाती है-

Refrigerator में पानी को ठंडा करने व बर्फ जमाने के लिए गैस   का उपयोग किया जाता है क्या आपको पता हैं की Refrigerator में कोनसी गैस भरी जाती है नहीं तो आज हम आपको बताएंगे की refrigerator में कोनसी गैस भरी जाती है? 

1901 से 2000 तक तो refrigerator में क्लोरो-फ्लोरो कार्बन गैस भरी जाती थी लेकिन बाद में इस गैस से यह पता चला की ये गैस वातावरण में जाकर बहुत पर्दूषण फैलाती है क्योकि यह गैस बहुत खतरनाक एवं विषैली होती हैं। क्लोरो-फ्लोरो कार्बन गैस वातावरण में जाकर ओजोन परत को बहुत नुकसान पहुंचाती है।
Refrigerator में अब एक ऐसी गैस भरी जाती है जो वायुमंडल को नुकसान नहीं पहुंचाती है उसका नाम Freon इस गैस का प्रयोग Refrigerator और AC में और अन्य उपकरणों में किया जाता है।

Snack वीडियो app किस देश का है? BANED Info

Conclusion Of writing-

उम्मीद करता हु की आपको फेसबुक पेज पर लाइक कैसे बढ़ाये फ्रिज की आविष्कार सबसे पहले किसने की थी ‍‍‍| freeze ka avishkar kisne kiya  पोस्ट पसंद आयी होगी। अगर आपको पोस्ट पसंद आयी हो तो आप हमे नीचे Comment करके बता सकते हैं या आपको जिस टॉपिक पर ब्लॉग चाहिए तो भी आप हमे कमेंट में बता सकते हैं। 

आप हमारे ब्लॉग पर और भी पोस्ट पढ़ सकते हो इसके अलावा हमसे जुड़ने के लिए अपनी ईमेल द्वारा हमे SUBSCRIBE कर सकते हो जिससे आपको फायदा ये होगा की हम जब भी कोई पोस्ट लाएंगे तो सबसे पहले वह आप तक पहुंच जाएगी।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
  1. हेलो भाई आपकी जानकारी पढ़कर बहुत खुशी हुई आपने इस पोस्ट को बहुत अच्छे से लिखा है और बहुत अच्छे से समझाया है। घर बैठे आधार कार्ड बनाए

    जवाब देंहटाएं