google.com, pub-3828372298152276, DIRECT, f08c47fec0942fa0 Blogger Post Thumbnail not showing | blogger me thumbnail show nhi ho rha hai

Blogger Post Thumbnail not showing | blogger me thumbnail show nhi ho rha hai

blogger me thumbnail show nhi ho rha hai   

 

हेलो दोस्तों, hifijankari में आपका बहुत-बहुत अभिवादन है।  आज हम blogger me thumbnail show nhi ho rha hai इस पोस्ट में हम बात करने  वाले है की अगर आपने अपने ब्लॉग पर कोई पोस्ट Publish  की होगी तो आपके सामने ऐसी समस्या जरूर आयी होगी 
 
लेकिन आपको किसी प्रकार की कोई टेंसन लेने की कोई जरुरत नहीं है क्योकि आपका भाई आपके लिए इस समस्या का समाधान लेकर आया है। 
 
Blogger Post Thumbnail not showing | Thumnail not working | blog post Thumbnail not showing

इस समस्या का सामना कई Bloggers को करना पड़ता है हम जब शुरुआत करते है तब हमारे सामने ये समस्या नहीं होती है लेकिन जब-जब हम कोई नई पोस्ट Publish करते है तो हमारे सामने ये समस्या आने लग जाती है।  
 
Post के Thumbnail में Image नहीं  दिखाई देती है लेकिन जब हम इस पोस्ट को पढ़ने के लिए open करते तब हमे इमेज दिखाई देती हैं। 
 
ऐसा क्यों होता हैं? इस समस्या से जुडी सभी जानकारी हम इस पोस्ट में देने वाले हैं। 
 
अब आपका बिना समय गवाए post को आगे पढ़ते रहिये। 
 

 यह समस्या हमारे सामने क्यों आती हैं?

आपके सामने यह समस्या Image की Size के कारण भी आ सकती है या आपके वेबसाइट https में है या http में। 
 
इसकी जांच आप एक बार जरूर कर ले क्योकि इसके कारण भी आपके Blog Post का Thumbnail Show होने में परेशानी आ सकती है।
 
लेकिन इसका कोई खास प्रभाव नहीं है में आपको इस समस्या का समाधान देने वाला हु। 

आगे में इस Post में 3 ऐसे तरीके बताने वाला हु जिसके प्रयोग से आपकी समस्या का समाधान 100% होगा।  
 
क्योकि मेरे साथ मेरे खुद के ब्लॉग पर ऐसी समस्या आ चुकी हैं जिसका Solution मेने निकाल लिया हैं जो में आपके साथ share करने वाला हु।
 

1. Alt Tag जोड़े या Image Size Original रखें 

जब हम Artical लिखते है तब हमे इमेज लगानी है उस Image में आपको Alt Tag जरुर लिखना है और अपनी image की Size को बदलकर Original Size करनी हैं। 

Alt Tag में अपनी Post का Title लिखना हैं। alt tag लगाने से एक तो आपका SEO होने से आपकी post Search Engion में आने के Chanse बढ़ जायेंगे।
 
सबसे पहले आप इस Trick का Use  करके जरूर देख ले आगे की स्टेप आप तब Use करें जब इस Trick से आपकी Problem का समाधान नहीं हो।

इस स्टेप से आपकी समस्या का हल हो सकता हैं  लेकिन जब ये ट्रिक काम नहीं करे तो आपको आगे के स्टेप को Follow करना हैं।   

2. Post में Feature Image जोड़े 

अगर आपकी समस्या का हल पहले वाले Step में नहीं हुआ है तो आइये दूसरी step शुरु करते हैं।
 
हमे Blog post में Feature Image अपनी महत्वपूर्ण योगदान करती हैं हमे FEATURE IMAGE बहुत ही आकर्षक बनानी है जो visiters का ध्यान आकर्षित करें क्योंकि सभी Social Media platform पर Image को देखकर ही हम उस पर Click करते हैं। 

Feature Image क्या होती हैं?

Feature Image या Thumbnail वह image होती हैं जिसका प्रयोग हम अपने website,Youtube Video या फिर ब्लॉग के लिए Thumbnail के रूप में करते हैं। 

अपने ब्लॉग के Title के ऊपर या नीचे की साइड में हमे Feature Image लगानी हैं। अपने Blog की Template के हिसाब से अपनी इमेज को लगाना हैं। 
 
लेकिन ध्यान रहे Image की Size को ज्यादा बड़ा नहीं करना हैं क्योकि आपकी इमेज अधिक Size की होने पर आपके Blog की Loading Speed कम हो जाएगी 
 
इसलिए आपको Image की साइज जहाँ तक हो सके 100kb तक रखनी है।  यह आप किसी Resize Software या किसी Website की मदद से कर सकते हो। 
 

3.  Html Image Upload In Blog

अब हम आपको तीसरा तरीका बताते है।  अगर आपकी thumbnail अभी भी अपने ब्लॉग Page पर Show नहीं हो रही है तो अब में आपको बहुत ही सरल और वर्क करने वाला एक नया तरीका बताने वाला हु। 
 
जिसकी मदद से आपकी problem Solve हो जाएगी। क्योकि इन सभी तरीकों को पूरा इस्तेमाल करने के बाद में आपको बता रहा हु। 

अब हमारे तीसरे तरीके की तरफ चलते है -
 
  • सबसे पहले आपको अपने Blog Post पेज पर जाना है जहाँ पर आप Artical लिख रहे हो। 

  • अब आपको Left में दिए गए Pencil के Icon पर Compose View को HTML View में बदल दीजिये। 

  • HTML View में आने के बाद आपको Image के Icon पर दबाकर अपनी Photo को Select कर लेनी हैं उसके बाद अपनी Image का Size अपने हिसाब से रखकर OK पर क्लिक कर दीजिये।
 
  • अब इमेज का URL आ जायेगा।

  • अब आपको वापस Compose View में आ जाना हैं आपकी इमेज दिखने लग जाएगी। अगर कोई प्रॉब्लम आये तो फिर से Upload करके देखिये सत प्रतिशत आपकी Image दिखाई देगी।

अब आपका Artical लिखकर पोस्ट को Publish कीजिये आपका Thumbnail Show हो जायेगा।


Conclusion 

उम्मीद करता हु की आपको Blogger Post Thumbnail not showing पोस्ट पसंद आयी होगी। अगर आपको पोस्ट पसंद आयी हो तो आप हमे नीचे Comment करके बता सकते हैं या आपको जिस टॉपिक पर ब्लॉग चाहिए तो भी आप हमे कमेंट में बता सकते हैं। आप हमारे ब्लॉग पर और भी पोस्ट पढ़ सकते हो इसके अलावा हमसे जुड़ने के लिए अपनी ईमेल द्वारा हमे SUBSCRIBE कर सकते हो जिससे आपको फायदा ये होगा की हम जब भी कोई पोस्ट लाएंगे तो सबसे पहले वह आप तक पहुंच जाएगी।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.