google.com, pub-3828372298152276, DIRECT, f08c47fec0942fa0 WhatsApp की पूरी जानकारी हिंदी में

WhatsApp की पूरी जानकारी हिंदी में

WhatsApp की पूरी जानकारी हिंदी में -

आप सबको पता है की व्हाट्सप्प क्या है और इसका उपयोग कैसे किया जाता है वैसे तो विश्व के लगभग सभी लोग इसका उपयोग किया जाता है लेकिन आपने यह  कभी अपने दिमाग में यह सवाल नहीं लाया होगा की व्हाट्सप्प इतना फेमस क्यों है? 

आज इस पोस्ट में आपको ऐसी जानकारी देने वाला जिसके बारे में आपको जानकारी होगी लेकिन कई जानकारी आपको ऐसी में मिलेगी जिसके बारे में आपको जानकारी नहीं है। जैसे व्हाट्सप्प हमे कब से उपलब्ध है? यह हमारे बीच कब आया था?


whatsapp ki puri jankari hindi me

व्हाट्सप्प बहुत समय से हमारे लिए उपयोगी बना है सन्न 2009 को यह हमारे बीच आया था व्हाट्सप्प के निर्माताओ के नाम ब्रायन एक्टन (Brian Acton) और (jan kaom) जेन कूम है जिसने व्हाट्सप्प को बनाकर एक नया रुप देकर डिजाइन किया था।

2014 में यह फेसबुक के अधिकृत हो गया व्हाट्सप्प अब भी सुचारु रुप से कार्य बखूबी निभा रहा हैं। यह सभी स्मार्ट फ़ोन में कार्य करता है और यह Playstore और Appstore में विश्व का सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला एप्प बन गया है।

WhatsApp क्या हैं ?

व्हाट्सप्प एक प्रकार  का एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर है WhatsApp हमे एक फ्री SMS सर्विस प्रदान करता है जिसकी सहायता  हम किसी भी व्यक्ति को फ्री में मेसेज भेज सकते है व्हाट्सप्प का इस्तेमाल हम मोबाइल फ़ोन के अलावा किसी भी कंप्यूटर या लेपटॉप में कर सकते है 

 

इस एप्प को हम प्लेस्टोर या एप्पल स्टोर फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं हमे व्हाट्सप्प डाउनलोड करने के बाद अपने PC या Mobile में इनस्टॉल करना पड़ता है इसके बाद ही हम व्हाट्सप्प का इस्तेमाल कर सकते है लेकिन व्हाट्सप्प का उपयोग करने के लिए हमे किसी भी प्रकार की ईमेल आईडी या पासवर्ड की जरुरत नहीं पड़ती हैं 

 

इसके लिए हमे सिर्फ मोबाइल नंबर की आवश्यकता पड़ती हैं मोबाइल नंबर का उपयोग करके हम व्हाट्सप्प का सम्पूर्ण इस्तेमाल कर सकते है और इसके सभी फीचर्स का लाभ उठा सकते हैं।

व्हाट्सप्प से हम इमेज,वीडियो,डॉक्यूमेंट,ऑडियो,पीडीएफ फाइल और लोकेशन शेयर कर सकते हैं।

 व्हाट्सप्प ने अपने फीचर में पहले तो वीडियो कॉल का फीचर शामिल नहीं किया था लेकिन अब टेक्निकल के बढ़ते स्वरूप को देखते हुए व्हाट्सप्प ने अपने फीचर में वीडियो कॉल का ऑप्शन भी ऐड कर लिया है जिससे हम घर बैठे कही पर भी वीडियो कॉल से एक दूसरे के चेहरे देख कर आपस में बात-चित कर सकते हैं।

 

 पहले तो वीडियो कॉल में बात करने के लिए imo,tango अन्य किसी भी वीडियो कालिंग एप्प्स का इस्तेमाल करते थे लेकिन अब व्हाट्सप्प में दूसरे किसी एप्प का इस्तेमाल किये बिना ही वीडियो कालिंग की सेवा उपलब्ध होती हैं।

 

Whatsapp का इस्तेमाल कैसे करे? 

व्हाट्सप्प का उपयोग करने के लिए आपको किसी प्रकार की ईमेल ID या पासवर्ड की जरुरत नहीं पड़ती हैं इसको यूज करने के आपको सिर्फ एक मोबाइल नंबर की  आवश्यक्ता पड़ेगी और आपका व्हाट्सप्प का अकाउंट बन जायेगा इसके लिए स्टेप by स्टेप जानकारी प्राप्त करें-       

  • सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से Whatsapp को डाउनलोड कर लेना हैं  

  • डाउनलोड करने के बाद आपको व्हाट्सप्प को ओपन करना है ओपन करने  के बाद  आपको अपने मोबाइल नंबर डालने हैं। 

  • मोबाइल नंबर डालने के बाद आपको उस नंबर पर कोड प्राप्त होगा उस कोड को डालने के बाद verify कर दे। 

  • उसके बाद आपको अपना कुछ भी user name भर सकते हो। 

  • अब आपको अपने मोबाइल में से कोई भी फोटो चुनकर profile फोटो set करनी हैं। 

  • अब पूरी तरह से आपका व्हाट्सप्प अकाउंट  बन गया है अब आप जब चाहे तब इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

    Whats app फीचर कौन-कौन से हैं- 

    सबसे पहले हम बात करेंगे व्हाट्सप्प हमे कौन-कौन से फीचर्स की सुविधा प्रदान करता हैं लेकिन आपको सबसे पहले यह जानकारी होनी जरुरी हैं की फीचर्स क्या होते हैं अगर हमको फीचर्स के बारे में पता होता है हमे आगे की जानकारी प्राप्त करने ज्यादा आसानी होगी 

    Feature-फीचर वो होते है जो हमे व्हाट्सप्प को काम में लेने के लिए अलग-अलग प्रकार की सुविधा प्रदान करता है हम Whats App में जो भी कार्य करते है वो भी एक फीचर्स में आते है जैसे- मैसेज सुविधा,वीडियो कालिंग अनेक बहुत सारी सुविधाएं है।

  1. व्हाट्सप्प के प्रमुख फीचर इस प्रकार दिए गए होते है –

    Text Massage- व्हाट्सप्प हमे लिखित मैसेज की मुफ्त सुविधा प्रदान करता है इससे हम बहुत ही सरल तरीके अपने दोस्तों और परिवार के किसी भी सदस्य को फ्री में बिना किसी शुल्क के विश्व के किसी भी देश में मैसेज भेज सकते है।

    Group Chat- हम अपने परिजनक या दोस्तों के साथ समूह बनाकर एक साथ चैट कर सकते है लेकिन इसमें एक समूह में केवल 256 सदस्य ही एक साथ जुड़ सकते है इसमें हम एक दूसरे के साथ मेसेज, फोटो,video, पीडीऍफ़ फाइल एक साथ सभी शेयर कर सकते है और बनाये गए ग्रुप को एक प्रोफेसनल नाम दे सकते है जिससे हम इसको पहचान सके।

    Video Call & Voice Call - वौइस् कॉल से तो हम किसी भी देश में फ्री बात कर सकते लेकिन वीडियो कॉल्स में किसी भी दोस्त या परिवार के सदस्य के साथ किसी भी देश में एक दूसरे के चेहरे देखकर आपस में बात कर सकते है वो भी बिलकुल मुफ्त में केवल आपके मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन होना जरुरी है।

    Whatsapp web - व्हाट्सप्प वेब सुविधा में हम अपने मोबाइल के व्हाट्सप्प को किसी भी लेपटॉप या कंप्यूटर में चला सकते है हमको केवल मोबाइल के व्हाट्सप्प वेब फीचर में जाकर अपने कंप्यूटर में व्हाट्सप्प वेब के कोड को स्कैन करना है व्हाट्सप्प अपने आप चालू हो जायेगा।

    Voice Massage - वौइस् मैसेज से हम किसी भी सदस्य को अपने दिल की बात अपनी आवाज रिकॉर्ड करके भेज सकते है हमे सिर्फ रिकॉर्ड आइकॉन को एक बार दबाके रखना है और रिकॉर्ड हो जाने के बाद छोड़ देना है मैसेज अपने आप सेंड हो जायेगा।  

    Whatsapp status - इसमें हम व्हाट्सप्प के स्थिति लगा सकते है जैसे कोई टेक्स्ट मैसेज,वीडियो,फोटो लगा सकते है यह हमे ऑडियो,डाक्यूमेंट फाइल लगाने की परमिशन नहीं देता है। स्टेटस केवल 24 घंटे तक रहता है उसके बाद अपने आप डिलीट हो जाता है।

एक टिप्पणी भेजें

5 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.