google.com, pub-3828372298152276, DIRECT, f08c47fec0942fa0 इंटरनेट क्या है | इंटरनेट का परिचय | Hifi Jankari

इंटरनेट क्या है | इंटरनेट का परिचय | Hifi Jankari

इंटरनेट क्या है इंटरनेट की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में 

internet kya hai | What is Internet | इंटरनेट क्या है | InterNet Ka Prichaye | Hifi Jankari

इंटरनेट- इंटरनेट की सहायता से हम घर बैठे बहुत सरे काम कर सकते है इंटरनेट से हमारे बहुत सारे काम आसान हो जाते है इंटरनेट का प्रयोग हम मोबाइल एवं कंप्यूटर के माध्यम से करते है। 

 

इंटरनेट कई सारे नेटवर्क  समूह  है जिससे बहुत सारे कंप्यूटर आपस में जुड़े होते है यह एक वायरलेस नेटवर्क हैं जिसकी सहायता से हम इंटरनेट पर कई सूचनाएं जोड़ सकते है और इंटरनेट से हमे जुड़ने के लिए इंटरनेट के सॉफ्टवेयर  जरुरत पड़ती है।

इंटरनेट(internet) की सहायता से हम घर बैठे सभी बिलो का भुगतान कर सकते है। विश्व की सम्पूर्ण जानकारी हम घर बैठे पा सकते है और किसी भी सूचनाओं का आदान-प्रदान कर सकते है हम घर बैठे वीडियो कॉल,वौइस् कॉल,मेसेज ,ईमेल आदि के माध्यम से एक दूसरे के साथ जुड़ सकते हैं।

इंटरनेट (internet) सुचना का सुपरहाइवे के नाम से जाना जाता है इसके जरिये  एवं पुराने समाचार भी देख सकते है लाइब्रेरी कैटलॉग को ब्रॉउज सकते है घर बैठे अपने दोस्तों के साथ सूचनाएं आदान-प्रदान सकते है 

इसके जरिये हम राजनितिक बहस में शामिल हो सकते है , इंटरनेट एक ऐसा टूल है जो हमको टेलीफोन(Telephone) ,फैक्स(Fax) ,और पर्थक कम्पूटरो से परे एक सुचना नेटवर्क तक ले जाता है।

 इंटरनेट (internet)  वैश्विक कंप्यूटर नेटवर्क है जिसमे विभिन प्रकार की सुचना(information) और संचार सुविधाएं उपलब्ध है जिसमे मानवीकृत संचार प्रोटोकॉल (standardized communication protocols ) का उपयोग करते हुए इंटर-कनेक्टेड नेटवर्क शामिल है 

आपस में जुड़े हुए कंप्यूटर विभिन एजेंसियो से संबंधित होते है जैसे- सरकार,विश्वविद्यालय ,कम्पनियाँ,व्यक्ति आदि।  अधिकांश इंटरनेट सेवाएं क्लाइंट/सर्वर मॉडल पर काम करती है। 

 

 एक कंप्यूटर अगर फाइल प्राप्त कर रहा है , तो वह एक क्लाइंट कहलाता है और अगर वह फाइल भेज रहा है तो वह सर्वर कहलाता है।  इंटरनेट एक पहुंच प्राप्त करने के लिए अधिकांश लोग अपने क्षेत्रो में एक इंटरनेट सेवा प्रदाता (ISP-Internet Service Provider) के साथ एक खाता खोलते हैं।

इंटरनेट को एक्सेस कैसे करे? (How to Access Internet)-

 
internet kya hai | What is Internet | इंटरनेट क्या है | InterNet Ka Prichaye
इंटरनेट एक्सेस

 एक बार जब आपने अपने कंप्यूटर को सेटअप कर लिया तो आप इंटरनेट एक्सेस पाना चाहेंगे ताकि आप ईमेल भेज सके,ईमेल प्राप्त कर सके ,वेब को ब्रॉउज कर सके ,किसी भी मूवी को देख सके इससे पहले की आप इंटरनेट एक्सेस कर सके 

आपको एक इंटरनेट कनेक्शन और एक वेब ब्राउज़र की जरुरत पड़ेगी इंटरनेट कोंनेस्क्शन पाने के लिए आपको एक इंटरनेट सेवा पड़ता (ISP) और एक मोडेम की जरुरत पड़ेगी। 


आईअसपी  क्या है? (ISP Kya Hai)-

 सबसे पहले तो हम जानेंगे की ISP का पूरा नाम क्या है? तो ISP का पूरा नाम Internet Service Provider (इंटरनेट सेवा प्रदाता) है। ये एक इंटरनेट सेवा प्रदाता का एक ऐसा संगठन है जो इंटरनेट  का उपयोग और उपयोग करने के लिए सेवाएं प्रदान करता है।  

 

इंटरनेट सेवा परदाताओ  विभिन रूपों में व्यवस्थित किया जा सकता है जैसे-वाणिज्यिक ,समुदाय-स्वामित्व वाली ,गैर लाभकारी या अन्यथा निजी सवामित्व वाला।

 

आमतौर पर ISP द्वारा प्रदान की जाने वाली इंटरनेट सेवाओं में इंटरनेट एक्सेस,इंटरनेट ट्रांजिट ,डोमेन नाम पंजीकरण ,वेब होस्टिंग ,यूज़नेट सेवा और कोलोकेशन शामिल है।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

5 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.