google.com, pub-3828372298152276, DIRECT, f08c47fec0942fa0 ई-कॉमर्स-क्या-हैं | ई- कॉमर्स का परिचय | hifijankari

ई-कॉमर्स-क्या-हैं | ई- कॉमर्स का परिचय | hifijankari

ई-कॉमर्स क्या है और इसकी पूरी जानकारी जानें - 

E-Commerce-Kya-hai-in-hindi, ई-कॉमर्स-क्या-हैं, What-is-e-commerce 2020,hifijankari,खोज परिणाम वेब परिणाम  E-commerce क्या है,e-vanijy kya hai,e-comerc,e-komrce kyahai,
E-Commerce kya Hai?

इस ब्लॉग Post में हम जानेंगे की -कॉमर्स क्या होता है और इसके अनुप्रयोग क्या हैं ? इ-कॉमर्स  सम्पूर्ण जानकारी हम आज इस पोस्ट में पढ़ेंगे।

इंटरनेट हमे कई सेवाओं की सुविधा देता है यह चीजों को Online खरीदने और बेचने से लेकर ,वेब ब्रोउजिंग ,एक स्थान से दूसरे स्थान फाइलों के हस्तानांतरण ,इ-मेल,वर्ड वाइड वेब (WWW),चैट रूम(Chat Room),ब्लॉग्गिंग (Blogging),नोटिस बोर्ड (Notice Board),एवं इनके अलावा (Amazon) ऐमज़ॉन,(Flipkart) फ्लिपकार्ट अन्य बहुत सारी शॉपिंग और मनोरंजन से संबंधित कई प्रकार की ऑनलाइन सेवाएं (Service) प्रदान करता है।  

जो हमारे लिए बहुत मायने रखती है जिसकी बार-बार हमे जरुरत पड़ती है और कई सारे काम हम घर बैठे आसानी से कर सकते है जो की हमारे लिए अतिआवश्यक होते है। 

तो चलिए  बिना आपका समय खराब किये अपने टॉपिक की और चलते है तो शुरू करते है आज की नयी पोस्ट-

 

इन्हे भी पढें-

 

E-Commerce(इ-कॉमर्स)-

-कॉमर्स जिसे हम इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स या इंटरनेट कॉमर्स कहते है यह इंटरनेट के माध्यम से उत्पाद और सेवाओं की खरीद और बिक्री  दर्शाता है।  पारम्परिक खुदरा  मुकाबले , ऑनलाइन खुदरा 24 घंटे की उपलब्ध्ता ,वैश्विक पहुंच ,उत्पादों की व्यापक श्रखला एवं कुशल ग्राहक सेवा के कारण बहुत अधिक सुविधाजनक है यह हमे पुरानी खुदरा प्रणाली से बेहतर सुविधा देती हैं।  

 

E-Commerce के प्रमुख  परिदृश्य क्या हैं-

  • Business to Consumer (B2C)
  • Business to Business (B2B)
  • Consumer to Business (C2B)
  • Consumer to Consumer (C2C)
  • Mobile Commerce ( M-COMMERCE)

(Business-to-Consumer-B2C) व्यापार से उपभोक्ता-  

इस परिदृश्य में अपने सामान ऑनलाइन उन उपभोक्ताओं को बेचती है जो उत्पादों या सेवाओं के उपभोगकर्ता है आम तौर पर business to Consumer इ- कॉमर्स  वेब स्टोर्स (Web Shop) किसी भी आगंतुक और उपयोगकर्त्ता के द्वारा इस्तेमाल किये जा सकते है। 

business to Consumer इ-कॉमर्स के कुछ उदाहरण है जैसे - https://www.Amazon.in , https://www.Flipkart.com , https://www.snapdeal.com आदि।

(Business-to-Busuness-B2B) व्यापार से व्यापार- 

इसमें कंपनीया अपने ऑनलाइन सामान एवं सेवा को उपभोक्ता नहीं बेचती है वह सीधे ही अपने सामान को दूसरी कंपनी को बेच देती है इसके भी कुछ उदाहरण हैं जैसे - https://india.alibaba.com , https:amazonbusiness.in आदि ऐसी कम्पनिया है जो अपने सामान को ग्राहकों को नहीं बेचती है वह काम दामों में किसी भी निजी कंपनी को अपना साम बेचती है बाद में वह कम्पनिया इनसे सामान खरीदकर अपने ग्राहकों को बेचती है।  

(Consumer-to-Business-C2B) उपभोक्ता से व्यापार- 

इस में उपभोक्ता आमतौर पर अपने उत्पादों या सेवाओं को ऑनलाइन पोस्ट करते है जिन पर सभी कम्पनिया अपनी बोली लगाती है उपभोक्ता को जिस कम्पनी से अधिक लाभ  होगा उसे वह अपना  सामान बेचेगा। उपभोक्ता उस कंपनी का चयन करता है जो उसके उत्पादों का सही दाम लगाता है इसका भी एक उदहारण है जैसे - www.thefreemortgagecalculator.com आदि।

(Consumer-to-Consumer-C2C)  उपभोक्ता से उपभोक्ता- 

इसमें उपभोक्ता अपना सामान किसी भी कंपनी या ग्राहकों को नहीं बेचती है वह अपना सामान सीधे ऑनलाइन तरीके से किसी दूसरे उपभोक्ता को बेचता है इसका एक महत्वपूर्ण उदाहरण है जैसे-eBay (http://www.ebay.in) आदि।

(M-Commerce) मोबाइल कॉमर्स- 

मोबाइल कॉमर्स में स्मार्टफोन और व्यक्तिगत डिजिटल सहायको (Personal Digital Assistant-PDA) जैसे- wireless handheld devices के माध्यम से माल और सेवाओं की ऑनलाइन खरीद और बिक्री की जाती है।  मोबाइल कॉमर्स वास्तव में आपकी जेब में एक retail Store जैसा है। 

Mobile phones अत्यंत लोकप्रिय होने के कारण आजकल अधिकांश e-commerce वेबसाइट मोबाइल में सक्षम होती है या फिर मोबाइल कॉमर्स के लिए कम्पनियो द्वारा मोबाइल एप्प बना दी जाती है जिससे मोबाइल कम्पनियो को बहुत लाभ होता है। 

 

अगर आपको इ-कॉमर्स के बारे में और जानकारी  चाहिए या इ-कॉमर्स से बिजनेस कैसे करे इससे संबंधित या किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप हमे नीचे कमेंट करके बता सकते हो। 

आपको यह पोस्ट कैसी लगी 

हेलो दोस्तों उम्मीद करता हु की आपको यह पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी और आपकी समस्या का हल भी मिल गया होगा। अगर फिर भी आपको इस पोस्ट को लेकर कुछ समस्या आ रही है तो आप हमे निचे Comment करके बता सकते है में आपकी समस्या का समाधान जरूर करूँगा। 

इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें तोआप यहां पर और भी POST पढ़ सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.